पंचायत आम चुनाव 2020 चुनाव कार्य में लगे अधिकारी सुगम, व्यवस्थित भयमुक्त और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें -जिला निर्वाचन अधिकारी

पंचायत आम चुनाव 2020 चुनाव कार्य में लगे अधिकारी सुगम, व्यवस्थित भयमुक्त और निष्पक्ष निर्वाचन  के लिए माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें -जिला निर्वाचन अधिकारी
  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    CN-11-09-2020-04.docx

Description

पंचायत आम चुनाव 2020
चुनाव कार्य में लगे अधिकारी सुगम, व्यवस्थित भयमुक्त और निष्पक्ष निर्वाचन 
के लिए माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें
-जिला निर्वाचन अधिकारी

जयपुर, 11 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर श्री अन्तर िंसह नेहरा ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारियों, बीडीओ एवं अन्य अधिकारियों को पंचायत आम चुनाव 2020 के दौरान माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर सुगम, व्यवस्थित, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव सम्पन्न करवाने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने चुनाव के दौरान हर प्रक्रिया एवं हर स्तर पर कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने चेताया कि चुनाव प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों एवं कार्मिक को प्रशिक्षण आदेशों की तामील नहीं होने पर सम्बन्धित तहसीलदार के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। 

जिला कलक्टर ने कहा कि चुनाव सुगम एवं व्यवस्थित रूप से सम्पन्न हों इसलिए चुनाव कार्य में लगे हर व्यक्ति को अपना सर्वोत्तम प्रयास करने की आवश्यकता है। चुनाव प्रशिक्षण, नाम निर्देशन प्रक्रिया, मतदान दल रवानगी, मतदान स्थल पर मतदान, मतगणना के दौरान एवं हर स्तर पर कोविड संक्रमण से बचाव की विस्तृत गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। इसकी पालना कराई जाए। मतदान के दौरान मतदताओं को सेनेटाइज किया जाएगा, तीन तरह की लाइनें बनाई जाएंगी, सामाजिक दूरी के लिए गोले बनाए जाएंगे, कहीं भीड-भाड़ नहीं रहेगी। यह सुनिश्चत किया जाए कि हर व्यक्ति मतगणना एवं मतदान के समय मास्क आवश्यक रूप से लगाएं।
 
उन्होेंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को विकास अधिकारियों, पुलिस एवं चिकित्सा अधिकारियों के साथ हर मतदान बूथ का स्वयं निरीक्षण करने के निर्देश दिए जिसमें वहां सुरक्षा व्यवस्था, फर्नीचर, प्रकाश, शौचालय, रैम्प, कतार के लिए स्थान आदि हर पक्ष पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि विशेषकर नई बनाई गई ग्राम पंचायतों में इन व्यवस्थाओं को पहले ही सुनिश्चित कर लिया जाए।
 
श्री नेहरा ने उपखण्ड अधिकारियों को वोटर लिस्ट के प्रकाशन, मतदान दलों के रूट चार्ट, सेक्टर निर्धारण एवं रूट की सड़कों की स्थिति जैसे विभिन्न विषयों पर निर्देश प्रदान किए। उन्होेंने निर्देशित किया कि चुनाव ड्यूटी में इस बात का ध्यान रखा जाए कि चुनाव वाले क्षेत्र में स्थानीय कार्मिकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाए। पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी निर्वाचनअधीन क्षेत्रों मेें दौरा कर ऎसा वातावरण तैयार करें कि अधिक से अधिक लोग चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लें।
 
संचालन उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री पुरूषोत्तम शर्मा ने किया। कांफे्रंस में अतिरिक्त जिला कलक्टर चतुर्थ श्री अशोक कुमार, दक्षिण श्री शंकरलाल सैनी एवं विभिन्न चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों ने भी संवाद किया।
   
----

Supporting Images

पंचायत आम चुनाव 2020 चुनाव कार्य में लगे अधिकारी सुगम, व्यवस्थित भयमुक्त और निष्पक्ष निर्वाचन  के लिए माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें -जिला निर्वाचन अधिकारी