श्रमिक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहें - श्रम राज्यमंत्री

  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    LK-30-07-2020-6.docx

Description

श्रमिक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहें
- श्रम राज्यमंत्री

जयपुर, 30 जुलाई। श्रम राज्यमंत्री श्री टीकाराम जूली ने श्रम विभाग के अधिकारियों को र्निदेश दिए हैं कि प्रदेश का कोई भी श्रमिक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। साथ ही कोरोनाकाल में प्रवासी श्रमिकों के लिए भी आवश्यक योजना बनाकर उन्हें इस मौजूदा संकट के समय सहायता उपलब्ध कराई जाए। 

श्रम राज्यमंत्री श्री जूली गुरूवार को जयपुर सचिवालय में विभागीय अधिकारियों के साथ श्रमिकों के कल्याण सम्बंधी योजनाओं को लेकर चर्चा  कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में सरकार की ओर से सभी तरह के श्रमिकों के हितों का संरक्षण तथा उनकी समस्याओं के समाधान की दिशा में गंभीरता से प्रयास किया जा रहा है। कोरोना संकटकाल में श्रमिकों के सामने अधिक संकट संभावित है। ऎसी स्थिति में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ श्रमिकों को उपलब्ध कराना अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी र्निदेश दिए कि प्रवासी श्रमिकों के लिए र्वतमान योजनाओं के अलावा भी शीघ्र ऎसी नई योजनाएं बनाई जाए जिससे उन्हें भी संकट के इस समय में लाभांवित किया जा सके। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान के श्रमिक जो बाहर जाकर र्काय करते हैं एवं बाहर से आने वाले श्रमिकों के सम्बंध में तैयार किये गए डाटा बेस को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए। जिससे सरकार के पास श्रमिकों सम्बंधी सभी सूचनाएं उपलब्ध हो तथा जिनके आधार पर लाभकारी योजनाएं बनाई जा सकें। उन्होंने श्रम अधिकारियों को र्निदेश देते हुए कहा कि र्निमाण र्कायो के दौरान र्निमाणर्कता से आवश्यक लेबर सेस की वसूली की जाए।  

श्रम मंत्री श्री टीकाराम जूली राज्य  के श्रम विभाग के समस्त अधिकारियों की  शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक लेेंगे। जिसमें विभिन्न जिलों में श्रम कल्याण एवं विभाग की अन्य गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी।


Supporting Images