कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे -उद्योग मंत्री

कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी  योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे -उद्योग मंत्री
  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    SS-10-01-2019-1.docx

Description

कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी
 योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे
-उद्योग मंत्री


जयपुर ,10 फरवरी। प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने रविवार को पंचायत समिति लालसोट की ग्राम पंचायत चांदसेन की कोली बस्ती में लोगों की समस्यायें सुनीं तथा समस्याओं के समाधान व पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्हांंेने कहा कि खाद्य सुरक्षा के पात्र व्यक्तियों को समय पर खाद्य सामग्री के गेहूं दिलवाने के लिये आवश्यक कार्रवाही करें। कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे ,इसके लिये विभागीय अधिकारी सक्रिय रह कर कार्य करें। इसके पश्चात उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री ने मेडा के भैरूजी के दर्शन कर क्षेत्र में खुशहाली की कामना की। 

संस्कृत विद्यालय में अध्यापकों के रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती
प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने रविवार को राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय सुकलाव में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया तथा विद्यालय में दो कमरों के निर्माण के लिये विधायक कोष से 5 लाख रूपये देने की घोषणा की तथा विद्यालय में अध्यापकों के रिक्त पदों को शीघ्र ही भरवाने का भरोसा दिलाया। इस दौरान ग्रामीणों की समस्यायें सुनते हुये उद्योग मंत्री ने तहसीलदार को निर्देश दिये कि  जिन किसानों व ग्रामीणों की जमीन रोड में आ गई है ऎसे किसानों को जमीन का मुआवजा शीघ्रता से दिलवाने का काम करें। उन्हाेंने मौके पर ही जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता को निर्देश दिये कि खराब पडे़ हैण्ड पम्पों व सिंगल प्वाइंट की मरम्मत करवा कर लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। मंत्री ने विद्युत विभाग के सहायक अभियन्ता को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में सिंगल फेज विद्युत आपूर्ति नियमित रूप से करवाने की व्यवस्था करें।

100 दिवसीय कार्य योजना - ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार
  प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना नेे कहा कि राज्य सरकार द्वारा 100 दिवसीय कार्य योजना के अन्तर्गत चारागाह विकास, खेल मैदान, आदर्श तालाब, व्यक्तिगत टांका एवं फार्म पौण्ड, निर्माण, शमशान व कब्रिस्तान एवं ड्रेनेज सहित सड़क निर्माण के विकास कार्यों की स्वीकृतियां प्राथमिकता से जारी कर कार्यों को शुरू करवाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्य योजना के तहत 18 फरवरी तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्राथमिकता से विकास कार्यों की स्वीकृतियां जारी कर कार्य प्रारम्भ करवा दिये जायेंगे। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगाें को रोजगार देने के लिये कार्य योजना बनाई गई है।

रोजगार के लिए ग्राम पंचायत में फार्म नम्बर 6 भर कर दें
उद्योग मंत्री ने कहा कि मनरेगा योजना में रोजगार लेना है तो ग्राम पंचायत में जा कर फार्म नम्बर छः भर कर जमा करवाना होगा। उन्होंने बताया कि फार्म नम्बर छः भर कर देने के बाद भी ग्राम पंचायत विकास अधिकारी व सरपंच द्वारा रोजगार उपलब्ध नही करवाया जाता है तो उस व्यक्ति को घर बैठे श्रमिक भत्ता देना पडे़गा। ग्राम पंचायत में काम मांगने वाले श्रमिक को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध करवाने का दायित्व ग्राम विकास अधिकारी  व सरपंच का है। उन्हाेंने कहा कि मनरेगा में बजट की कमी नही है, ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिये कार्य योजना बना कर कार्य करवाये जा सकते हैं।


सभी वायदे समय पर पूरा करने के लिये राज्य सरकार प्रयासरत
उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना नेे कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ करने का किसान हित का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बेरोजगार के हितों को देखते हुए बेरोजगारी भत्ते की घोषणा के तहत बेरोजगार युवाओं को 3000 रूपये व बेरोजगार लड़कियों के लिये 3500 रूपये भत्ते के रूप में दिये जायेंगे। सरकार ने पंचायती राज एक्ट में संशोधन कर पंचायती राज में शिक्षा का प्रावधान वापिस लिया। इसी प्रकार पेंशन धारियों की पेंशन में वृद्वि कर उन्हें राहत प्रदान की है। आमजन से किये गये सभी वायदे समय पर पूरा करने के लिये राज्य सरकार प्रयासरत है।

मिर्जापुरा ग्राम पंचायत में किसानों का तीन करोड़ का हुआ कर्ज माफ

राज्य के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना नेे कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र व किसानों के विकास के सर्वार्ंगीण विकास के लिये प्रयासरत है। किसानों के  कर्ज माफी के तहत ग्राम पंचायत मिर्जापुरा में किसानों का 3 करोड रूपये का कर्ज माफ कर किसानों को राहत प्रदान की गई है।

रविवार को ग्राम पंचायत मिर्जापुरा में आयोजित जन सम्पर्क एवं स्वागत सम्मान समारोह में उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुये उद्योग मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में मिर्जापुरा में कोई भी कमी नहीं आने दी जायेगी। इस अवसर पर मंत्री ने विद्यालय में विधायक कोष से दों कमरों के निर्माण की घोषणा की एवं सड़क बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि ग्राम सेवा सहकारी समिति के बजट में कोई कमी नहीं आएगी। उन्होने ग्राम पंचायत के सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी व पंचायत समिति के विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत मिर्जापुरा की सभी सड़कें मनरेगा में काम चला कर बरसात से पहले बनाने का कार्य कराएं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत की सभी ढाणियों  में ग्रेवल सड़क बनाने की स्वीकृति जारी कर काम चलायें। मंत्री ने अध्यापकों के रिक्त पदाें को भरवाने की भी घोषणा की।
इस अवसर पर पंचायत समिति लालसोट के विभिन्न जनप्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Supporting Images

कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी  योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे -उद्योग मंत्री कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी  योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे -उद्योग मंत्री कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी  योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे -उद्योग मंत्री कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी  योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे -उद्योग मंत्री कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी  योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे -उद्योग मंत्री