ग्राम व वार्ड सभाओं में 12 जनवरी को होगा मतदाता सूची का पठन पात्र मतदाताओं के नाम मौके पर जोड़े जाएंगे, दोहरे नाम हटेंगे

  • District : dipr
  • Department :
  • VIP Person :
  • Press Release
  • State News
  • Attached Document :

    SS-11-01-2019-2.docx

Description

ग्राम व वार्ड सभाओं में 12 जनवरी को होगा मतदाता सूची का पठन
पात्र मतदाताओं के नाम मौके पर जोड़े जाएंगे, दोहरे नाम हटेंगे 

जयपुर, 11 जनवरी। राज्य में आगामी लोकसभा आम चुनाव-2019 में अधिकाधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा 12 और 19 जनवरी (शनिवार) को राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में ग्राम और वार्ड सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा मतदाता अपना नाम जुड़वा सकेंगे साथ ही दोहरी, संदेहास्पद या स्थानान्तरित मतदाताआें की प्रविष्टियों को चिन्हित करने की कार्यवाही भी की जाएगी। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने बताया कि प्रदेश में अधिकाधिक पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़े, इसे सुनिश्चित करने के लिए 12 और 19 जनवरी (शनिवार) को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान मतदाता सूचियों का पठन एवं प्रविष्टियों का सत्यापन भी किया जाएगा। गौरतलब है मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 26 दिसंबर को किया जा चुका है और मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी को किया जाएगा। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने भी ग्राम और वार्ड सभाओं के आयोजन के संबंध में निर्देश जारी किए हैं। 

श्री कुमार ने बताया कि प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि वे मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन की एक-एक प्रति बूथ लेवल अधिकारियों को उपलब्ध करवाएं, जिससे ग्राम सभा में मतदाता सूचियों का पठन किया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि अगर किसी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो उसका आवेदन पत्र भरवाया जाए। मतदाता सूची के पठन के दौरान दोहरी, संदेहास्पद या स्थानान्तरित मतदाताआें की प्रविष्टियां मिलती हैं तो उन्हें भी सूचीबद्ध कर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी प्रकार से शहरी क्षेत्रों के आवासीय एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के साथ वार्ड सभाओं का आयोजन भी इन्हीं तिथियों में किया जाएगा।


Supporting Images